क्यों मेडागास्कर सूर्यास्त कीट को कुछ लोग सौंदर्य की दृष्टि से सबसे आकर्षक कीट मानते हैं

रामपुर

 05-10-2021 03:14 PM
तितलियाँ व कीड़े

देश में भरपूर बारिश के बाद, रामपुर जिले के किसान अब धान और मक्का की फसलों पर खूंखार फॉलआर्मीवॉर्म (Fall armyworm) कीट सहित अन्य कीटों के हमले से चिंतित हैं, लेकिन सभी प्रकार के पतंगे तिरस्कृत नहीं होते हैं, कुछ को वास्तव में उनकी सुंदरता के लिए जाना जाता हैं। ऐसे ही यूरेनिया क्रिसिरिडियारिफियस (Urania ChrysiridiaRipheus) को इसके रंगीन पंखों के कारण सूर्यास्त कीट के रूप में भी जाना जाता है। यह मेडागास्कर (Madagascar) द्वीप (जो एक अलग पारिस्थितिकी तंत्र है जिसमें कई प्रजातियां पृथ्वी पर और कहीं नहीं पाई जाती हैं) में एक दिन में उड़ने वालास्थानिक पतंगा है
।वास्तव में, जीनसक्रिसिरिडिया पूरी तरह से अफ्रीकी (Africa) है, जिसमें केवल एक अन्य ज्ञात प्रजातियां हैं। कई लोग उन्हें पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत पतंगों में से एक मानते हैं।
उनका सुंदर धातु रंग उन्हें शिकारी से बचने में मदद करता है। जबकि इनके पंखों के इंद्रधनुषी हिस्सों पर सुंदर रंग देखने को मिलता है, लेकिन वास्तव में उनमें कोई रंगद्रव्य नहीं होता है। तो ये खूबसूरत रंग हमें कैसे दिखाई देते हैं? दरसल ये रंग पट्टी जैसे सूक्ष्म संरचनाशल्क (जिसे चिटिन (Chitin) के रूप में जाना जाता है तथा यह कीट के पंखों को आवृत करने का कार्य करता है) द्वारा प्रकाश के बिखरने और हस्तक्षेप से उत्पन्न होते हैं। मेडागास्कन क्रिसिरिडिया कीट का वर्णन पहली बार ब्रिटिश (British)कीटविज्ञानी ड्रूरीद्वारा वर्णित किया गया था। मेडागास्कन क्रिसिरिडिया कीट दिन के दौरान सक्रिय होते हैं। साथ ही उनके पंखों के चमकीले रंग और आकार के कारण, उन्हें अक्सर तितलियों की प्रजाति के रूप में मान लिया जाता है।दिन के उजाले के दौरान उन्हें रस पर भोजन करते हुए एक फूल से दूसरे फूल पर उड़ते हुए देखा जा सकता है। वयस्कों के रूप में,हालांकि किसी विशिष्ट पौधों के लिए नहीं लेकिन वे सफेद फूलों के लिए एक मजबूत वरीयता दिखाते हैं।मेडागास्कर पतंगों के पास रक्षा का केवल एक ही साधन है, वह है कि वे जहरीले होते हैं।ओम्फेआपौधों में निहित विषाक्त पदार्थों को कैटरपिलर द्वारा खाया जाता है लेकिन पचाया नहीं जाता है।इसके बजाय ये विषाक्त पदार्थ उनके शरीर में वयस्कता तक रहते हैं। ये बड़े पतंगे होते हैं, जिनका पंख 3 से 3 1/2 इंच तक होता है। यह उनके पंख हैं जो वास्तव में उन्हें दिखाई देते हैं। सबसे पहले इस कीट को चीन (China) या बंगाल (Bengal)का माना जाता था, लेकिन बाद में पाया गया कि यह मेडागास्कर का स्थानिक है। यह पूरे वर्ष द्वीप के अधिकांश हिस्सों में पाया जाता है, लेकिन मार्च और अगस्त के बीच इनकी आबादी अधिक और अक्टूबर और दिसंबर के बीच सबसे कम संख्या में पाई जाती है। मादा ओम्फेआएसपीपी (Omphaleaspp) की पत्तियों के नीचे लगभग 80 अंडे देती हैं।ये कीटमेडागास्कर के ओम्फेआ पौधे की प्रजाति का सेवन करके बढ़े होते हैं।
हालांकि पौधे अधिकांश अन्य जानवरों के लिए जहरीले होते हैं, लेकिन क्रिसिरिडिया कीट के कैटरपिलर इस पौधे का सेवन करते हैं। एक बार जब ये कीट विकसित हो जाते हैं, तो यह ओम्फेआ पर विशेष रूप से जीवित रहने के लिए निर्भर नहीं रहते हैं, बल्कि विभिन्न प्रकार के विभिन्न पौधों के फूलों के सार का सेवन करते हैं। वनों की कटाई इन कीटों और अन्य प्रजातियों के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है जो जीवित रहने के लिए स्थानीय पेड़ पौधों पर निर्भर हैं। कृतज्ञतापूर्वक, मेडागास्कर के अद्वितीय जीवों और वनस्पति के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, जिससे वनों की कटाई को धीमा किया गया है।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3Be1ywG
https://bit.ly/2WJGK1e
https://bit.ly/3a90TAI
https://animals.mom.com/eating-habits-caterpillars-9053.html

चित्र संदर्भ
1. मेडागास्कन सूर्यास्त कीट (क्रिसिरिडिया राइफियस "Chrysiridia rifaeus") का एक चित्रण (flickr)
2. ओमफेलिया ऑपोसिटिफोलिया के पत्ते पर इंस्टार लार्वा, का एक चित्रण (wikimedia)
3. दोनों ओर से क्रिसिरिडिया राइफियस (Chrysiridia rifeus) का चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • तीव्रता से विलुप्‍त होती भारतीय स्‍थानीय भाषाएं व् उस क्षेत्र से संबंधित ज्ञान का भण्‍डार
    ध्वनि 2- भाषायें

     17-05-2022 02:11 AM


  • जलीय पारितंत्र को संतुलित बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, शार्क
    व्यवहारिक

     15-05-2022 03:26 PM


  • क्या भविष्य की पीढ़ी के लिए एक लुप्त प्रजाति बनकर रह जाएंगे टिमटिमाते जुगनू?
    तितलियाँ व कीड़े

     14-05-2022 10:07 AM


  • गर्मियों में रामपुर की कोसी नदी में तैरने से पूर्व बरती जानी चाहिए, सावधानियां
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     13-05-2022 09:35 AM


  • भारत में ऊर्जा खपत पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए नीति और संरचना में बदलाव
    जलवायु व ऋतु

     11-05-2022 09:05 PM


  • रामपुर के निकट कासगंज से जुड़ा द सेकेंड लांसर्स रेजिमेंट के गठनकर्ता विलियम गार्डन का इतिहास
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     11-05-2022 12:08 PM


  • कोविड 19 के उपचार हेतु लगाए जाने वाले एमआरएनए टीकों से उत्‍पन्‍न समस्‍या
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     10-05-2022 08:57 AM


  • भारत में दुनिया में सबसे अधिक एम.बी.ए डिग्री प्राप्तकर्ता हैं, लेकिन फिर भी कई हैं बेरोजगार
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     09-05-2022 08:51 AM


  • निवख समूह के लिए उनके पूर्वज और देवताओं दोनों को अभिव्यक्त करते हैं, भालू
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     08-05-2022 07:31 AM


  • रबिन्द्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित शांतिनिकेतन की तर्ज पर समझिये आदर्श शिक्षा की परिभाषा
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     07-05-2022 10:48 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id