Machine Translator

फ्रीलांसरों (Freelancers) के लिये बहुत उपयोगी है इंटरनेट

रामपुर

 22-07-2019 12:19 PM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

इंटरनेट (Internet) के माध्‍यम से आज हम विश्‍व के किसी भी कोने से जुड़ सकते हैं। आज इंटरनेट अधिकांश क्षेत्रों की मूलभूत आवश्‍यकता बन गया है। जहां इंटरनेट विश्‍व एकीकरण के उद्देश्‍य को पूरा करने में सफल हुआ है वहीं वर्तमान में यह लोगों को पूर्णकालिक नौकरियों के प्रभाव से बचाने में भी सफल हुआ है। पूर्णकालिक नौकरियों की समय सीमा बहुत अधिक होती है तथा कई बार कार्य के अनुसार भुगतान भी नहीं किया जाता। किंतु आज के व्यस्त जीवन में इंटरनेट के माध्यम से कई ऑनलाइन नौकरियां उपलब्ध हैं जिन्हें आप घर बैठे अपने समय के अनुसार कर सकते हैं। यदि आप में कोई विशिष्ट योग्यता है तो यह कार्य आपके लिये और भी आसान हो जायेगा। इस प्रकार आप एक फ्रीलांसर (Freelancer) की भांति कार्य करेंगे जिन पर समय की कोई पाबंदी नहीं होती तथा भुगतान भी कार्य के अनुरूप होता है। ऑनलाइन (Online) नौकरी करने के बहुत सारे अवसर आज उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:
1. वेबसाईट डेवलपमेंट (Website development)
यदि आप वेबसाइटों के निर्माण और कोडिंग (Coding) में योग्य हैं, तो इंटरनेट पर वेबसाईट डेवलपमेंट आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। वेबसाईट डेवलपमेंट में वेब से संबंधित विषय वस्‍तु जैसे वेब सर्वर (Web server) और नेटवर्क सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन (Configuration), ई-कॉमर्स (E-commerce) आदि का विकास शामिल है।
2. लेख या ब्लॉग (Blog) लेखन
आज के समय में आर्टिकल (Article) लेखन शीर्ष फ्रीलांसर कार्य में से एक बन गयी है। यदि आपकी भाषा में अच्‍छी पकड़ है, विशेषकर व्‍याकरण और वाक्‍य निर्माण में, तो आप फ्रीलांसर के रूप में आर्टिकल लेखन में अपना हाथ जमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिये आपके पाठकों की संख्या के आधार पर विज्ञापन आपको 2,000-15,000 रुपये प्रतिमाह भुगतान कर सकते हैं जबकि लेखों के लिये आप 8,000-10,000 तक प्रतिमाह कमा सकते हैं।
3. अनुवाद
विश्‍व में बहुभाषी लोग रहते हैं, जिनमें से अधिकांश तक आज इंटरनेट की पहुंच बन गयी है। किंतु किसी क्षेत्र विशेष की भाषा में पर्याप्‍त सामग्री इंटरनेट पर अभी भी उपलब्‍ध नहीं है, इसलिए आज इंटरनेट के लिए अनुवादकों की मांग बढ़ती जा रही है। यदि आपको दो भाषाओं की पर्याप्‍त जानकारी है, तो आप आसानी से फ्रीलांसर की नौकरी हेतु इसे विकल्‍प के रूप में चुन सकते हैं। साथ ही यदि आपके पास चिकित्सा, कानून और बाज़ार अनुसंधान से संबंधित पर्याप्‍त शब्‍दकोश है, तो आप तकनीकी क्षेत्र में भी फ्रीलांसर अनुवादक के रूप में कार्य कर सकते हैं तथा 1-5 रुपये प्रति शब्द के कमा सकते हैं।
4. डाटा एंट्री (Data Entry)
व्यावसायिक क्षेत्रों में डाटा एंट्री एक अनिवार्य हिस्‍सा है। यदि आपके हाथ टाइपिंग (Typing) में पारंगत हैं, तो आप घर बैठे डाटा एंट्री को विकल्‍प के रूप में चुन सकते हैं। इस कार्य के लिये इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग (Electronic data processing), वर्ड प्रोसेसिंग (Word processing), टाइपिंग, ट्रांसक्रिप्शनिंग (Transcriptioning), कोडिंग और क्लेरिकल जॉब (Clerical jobs) जैसे क्षेत्र प्रति घंटे के हिसाब से आपको 300-1500 रुपये तक का भुगतान करेंगे।
5. ऑनलाइन ट्यूशन (Online Tuition)
यदि आपको पढ़ाना अच्‍छा लगता है किंतु इसके लिए आप निर्धारित समय नहीं दे पा रहे हैं, तो आप इंटरनेट के माध्‍यम से एक फ्रीलांसर शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसमें आप एक जगह से देश के किसी भी कोने में विद्यार्थियों को अपना विषय विशेष पढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त योगा, कला और शिल्प आदि का ऑनलाइन प्रशिक्षण देकर भी आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
6. मोबाइल ऐप और गेम डेवलपर (Mobile Apps & Games Developers)
पिछले 1-2 वर्षों में, मोबाइल ऐप डेवलपर्स की मांग में काफी वृद्धि हुई है। अब, यहां तक कि एक छोटी सी कंपनी भी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए अपने स्वयं के ऐप विकसित करना चाहती है। मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट की तरह ही एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) विकसित करने का कार्य है जो Android या iOS स्मार्टफ़ोन पर सक्रिय होता है। इसके साथ ही यदि आप वीडियो गेम बनाने में रूचि रखते हैं, तो आपके लिए वीडियो गेम बनाना एक अच्‍छा विकल्‍प है, बस इसमें आपको पूर्व अनुभव होना आवश्‍यक है।
7. विपणन और बिक्री
इंटरनेट के माध्‍यम से विपणन और बिक्री का प्रचलन तीव्रता से बढ़ता जा रहा है। कई प्रतिष्ठित कंपनियां अपनी विपणन और बिक्री की प्रक्रिया को फ्रीलांसरों द्वारा पूरा कराती हैं। अधिकांश छोटे और मध्यम उद्यमों के पास बड़ा बजट नहीं होता है, इसलिए वे अपनी सभी बिक्री और विपणन ज़रूरतों के लिए फ्रीलांसरों को काम देते हैं।
8. इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ
आज अनेक तरह के इंटरनेट हैकर्स (Hackers) हो गये हैं जो आपके फोन (Phone), सिस्‍टम (System), यहां तक कि आपके बैंक खाते को तक हैक कर सकते हैं। यदि आप हेकिंग या उसे तोड़ने में सक्षम हैं तो यह घर बैठे नौकरी का एक अच्‍छा विकल्‍प है।
9. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स (Software developers)
सॉफ्टवेयर डेवलपिंग वेब डेवलपिंग का एक हिस्सा है। विभिन्न प्रायोजनों के लिए कंप्यूटर (Computer), टैबलेट (Tablet), मोबाइल और अन्य उपकरणों के लिए बहुत सारे नए सॉफ्टवेयर तैयार किए जा रहे हैं। इन सॉफ्टवेयर की निरंतर उन्‍नयन और रखरखाव की आवश्‍यकता होती है जिसके लिए आप सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के रूप में ऑनलाईन कार्य कर सकते हैं।
10. वास्‍तविक सहायक
उद्यमियों, पेशेवरों और छोटी टीमों (Teams) को अक्सर विभिन्न प्रशासनिक कार्यों के लिए सहायता की आवश्यकता होती है। इनमें मीटिंग (Meetings) का देख-रेख करना, क्लाइंट्स (Clients) और इनवेस्टर्स (Investors) के संपर्क में रहना, ऑर्डर (Order) का पालन करना, पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन (PowerPoint Presentation) और एक्सेल शीट (Excel Sheet) जैसे बिजनेस डॉक्यूमेंट्स (Business Documents) बनाना, ब्लॉग्स और वेबसाइट्स को चलाना आदि शामिल हो सकते हैं। इस प्रकार आप वास्‍तविक सहायक या वर्चुअल असिस्टेंट (Virtual Assistant) के रूप में इंटरनेट के माध्यम से क्लाइंट्स के साथ काम कर सकते हैं। इसके तहत आप 500-4000 प्रति घंटे कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आज 3 डी मॉडेलर (3D Modeller), प्रतिलेखक, ग्राफिक डिज़ाइनर (Graphic Designer), वॉइस एक्टर (Voice Actor) आदि की मांग भी बहुत अधिक है जिसके चलते आप इन रूपों में भी घर बैठे रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। किंतु इन क्षेत्रों के लिये आपमें विशिष्ट कौशल का होना अनिवार्य है।

अपने ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream project) को पूरा करने के लिए भारत में कई शीर्ष फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद हैं जिनकी सूची इस प्रकार है:
1. फ्रीलांस इंडिया (Freelance India):
यह साइट विभिन्न श्रेणियों में वास्तविक कार्य प्रदान करती है और फ्रीलांसरों को अपने काम की गूगल (Google) सूची बनाने की अनुमति भी देती है। फ्रीलांस इंडिया की सदस्यता भुगतान के साथ-साथ मुफ्त भी प्राप्त की जा सकती है। आपका काम आपकी सदस्यता पर निर्भर करता है।
2. अपवर्क (Upwork):
इनके पास लगभग किसी भी नौकरी की श्रेणी में नौसिखिए और अनुभवी दोनों फ्रीलांसरों के लिए काम है। इसकी प्रभावशाली ग्राहक सूची है जिसमें पिंटरेस्ट (Pinterest), पैनासोनिक (Panasonic), ज़ेनडेस्क (Zendesk) और यूनीलीवर (Unilever) जैसे नाम शामिल हैं।
3. वर्क एन हायर (WorknHire)
भारत में वर्क एन हायर फ्रीलांसरों और ग्राहकों के बीच सेतु का कार्य करती है। यह साइन अप (Sign Up) करने के लिए निःशुल्‍क है और आप आईटी और प्रोग्रामिंग (Programming), ग्राफिक डिज़ाइन, लेखन, वित्त, बिक्री और विपणन, तथा डेटा एंट्री की श्रेणियों में नौकरी पा सकते हैं।
4. ट्रूलांसर (Truelancer)
ट्रूलांसर भारत में शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटों में से है, जो उचित भुगतान वाली नौकरियों के लिए कार्यरत है। साइट में विभिन्न प्रकार की नौकि‍रियां जैसे वेब डिज़ाइनिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, मार्केटिंग, लोगो डिज़ाइनिंग, कॉपी राइटिंग (Copyrighting) और कई अन्य कार्य उपलब्‍ध हैं।
5. 99डिज़ाइन्‍स (99designs)
डिज़ाइनिंग हेतु नौकरी तलाशने वालों के लिए यह सबसे उपयोगी साइट है। यह वेबसाइट वेब और लोगो डिज़ाइनिंग से लेकर टी-शर्ट (T-Shirt) और अन्य उत्पादों के डिज़ाइन हेतु फ्रीलांसिंग परियोजनाओं को किराए पर देती है। 99डिज़ाइन्‍स में एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य करना एक प्रतियोगिता में भाग लेने जैसा है; आपको दिए गए मानदंड को पूरा करने के लिए अपना काम प्रस्तुत करना होगा और आपको केवल तभी भुगतान किया जाएगा जब आपके कार्य को चुना जाएगा।

इस प्रकार की कई अन्‍य वेबसाइटें जैसे टॉपटेल (Toptal), इन्‍वेटा स्‍टूडियो (Envato Studio), गुरू (Guru) इत्‍यादि हैं, जो आपको ऐसी नौकरी उपलब्‍ध कराती हैं जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं।

संदर्भ:
1. https://bit.ly/2Z1ThJx
2. https://surejob.in/freelance-jobs.html
3. https://www.careeraddict.com/freelance-jobs
4. https://www.thebalancecareers.com/types-of-freelance-jobs-2060765
5. https://digest.myhq.in/top-freelancing-sites-india/
6. http://www.flop2hit.com/startup/best-freelance-websites-india/



RECENT POST

  • कैसे पड़ा हिन्‍द महासागर का नाम भारत के नाम पर?
    समुद्र

     17-08-2019 01:54 PM


  • रामपुर नवाब के उत्तराधिकारी चुनाव का संघर्ष चला 47 साल तक
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     16-08-2019 05:47 PM


  • अगस्त 1942 को गोवालिया टैंक मैदान में ध्वजारोहण के बाद की अनदेखी छवियाँ
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     15-08-2019 08:16 AM


  • सहयोग व रक्षा का प्रतीक हैं पर्यावरण अनुकूलित हस्तनिर्मित राखियां
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     14-08-2019 02:41 PM


  • रामपुर पर आधारित भावनात्मक इतिहास लेखन
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     13-08-2019 12:44 PM


  • विभिन्न देशों में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है, ईद-उल-जुहा / बकरीद
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-08-2019 03:46 PM


  • भारत की महत्वपूर्ण वैज्ञानिक हस्तियां
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     11-08-2019 12:14 PM


  • कुछ ऐसी सभ्यताएँ जो ख़त्म हो गयीं पारिस्थितिकी तंत्र के बदलाव से
    जलवायु व ऋतु

     10-08-2019 11:09 AM


  • हज यात्रा को पर्यावरण के अनुकूल बनाने हेतु एक कदम
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     09-08-2019 03:35 PM


  • बंगेश-बुंदेला युद्ध के कारण पड़ी रोहिलखंड राज्य की नींव
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     08-08-2019 03:50 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.