लें कुछ निवेश की टिप्स विश्व के श्रेष्ठ निवेशक से

रामपुर

 04-10-2018 01:06 PM
सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

"खर्च करने के बाद जो बचता है उसे न बचाऐं, लेकिन बचत करने के बाद जो बच जाता है उसे खर्च करें"
-वॉरेन बफेट

निवेशकों की दुनिया में सबसे प्रसिद्ध व्‍यक्ति वॉरेन बफेट का नाम हर किसी ने सुना होगा। इन्‍हें फोर्ब्स द्वारा विश्‍व के सबसे अमीर व्‍यक्तियों की सूची में सम्मिलित किया गया है लेकिन इतनी संपत्‍ती होने के बावजूद, इन्‍हें विश्‍व के सबसे अमीर व्‍यक्ति से ज्‍यादा इनके मूल्य निवेश (Value Investing) के सिद्धांत और किफायती के कारण जाना जाता है। वॉरेन बफेट आज बर्कशायर हैथवे (अमेरिका) कंपनी के सी.ई.ओ. तथा प्रमुख शेयर होल्‍डर हैं। तथा एक बहुत बड़ी प्रेरणा हैं आज के निवेशकों और युवाओं के लिए।

बफेट को बचपन से ही व्‍यवसाय और निवेश में रूचि थी, वे बताते हैं कि जब वे मात्र 7-8 वर्ष की अवस्‍था में थे, उन्‍हें एक शब्‍द ज्ञात हुआ ‘इन्वेस्ट’ (Invest) जो उन्‍हें अत्‍यंत रूचिकर लगा। 11 वर्ष की अवस्‍था में इन्‍होंने ओमाहा पब्लिक लाइब्रेरी में इस विषय की प्रत्येक पुस्‍तक को पढ़ लिया था। ये स्‍वयं स्‍वीकार करते हैं कि निवेश की दुनिया में पुस्‍तकें इनकी सबसे अच्‍छी साथी सिद्ध हुयीं। इनके जीवन में सबसे ज्‍यादा प्रभाव बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखी गयी पुस्‍तक "दी इंटेलीजेंट इन्वेस्टर" (The Intelligent Investor) द्वारा पड़ा जिसे इन्‍होंने लगभग छः बार पढ़ा था। बेंजामिन ग्राहम (शेयर बाजार के निवेशक और परामर्शदाता) ने व्‍यक्तिगत रूप में भी इनके जीवन में काफी प्रभाव डाला। वॉरेन बफेट ने मात्र 13 वर्ष की उम्र में व्‍यवसाय की शुरुआत कर दी थी। तो ज़ाहिर सी बात है कि निवेश सीखने के लिए और इसकी कुछ टिप्स (Tips) लेने के लिए इनसे बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है। तो चलिए लेते हैं इनसे कुछ निवेश ज्ञान:

1. स्‍टॉक को व्‍यापार के रूप में लें:
किसी भी शेयर धारक को स्‍वयं को व्‍यवसाय के मालिक के रूप में समझना चाहिए। तथा इसमें दीर्घकालिक परिणामों के विषय में विश्‍लेषण करने के बाद ही निवेश करें। निवेश करने के पश्‍चात अच्‍छे परिणाम के लिए धैर्य रखें।

2. अपने निवेश का विस्‍तार करें:
बफेट कहते हैं कि अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखें अर्थात अपनी सम्‍पूर्ण आय को एक ही व्यवसाय में निवेश करने की बजाए विभिन्‍न व्‍यवसायों पर निवेश करने की सोचें। निवेश करते समय आपके पास कितना नकद है यह जांचें फिर निश्चित आय के स्‍त्रोत पर निवेश करें। इससे मिलने वाला प्रतिफल इतना तो होना ही चाहिए कि आपकी वर्तमान जीवनशैली बनी रहे। जहां अच्‍छी आय आने की संभावना हो वहीं जोखिम उठाऐं।

3. निवेश सूची आवर्त (Portfolio Turnover) कम करें:
स्टॉक में तीव्रता से प्रवेश करना तथा बहिर्गमन करना निश्चित रूप से आपको ज्‍यादा राशि प्रदान कर सकता है किंतु बफेट के अनुसार यह वा‍स्‍तविक प्रतिफल के लिए एक बहुत बड़ी बाधा होती है। किसी भी व्‍यवसाय में निवेश करने के लिए निवेशक को लंबी अवधी के अंतराल में होने वाले पूंजी लाभ के विषय में सोचना चाहिए।

4. वैकल्पिक स्‍त्रोतों का विकास करें:
किसी भी निवेश की सफलता और विफलता के लिए स्‍टॉक की कीमत अंतिम सूचक हो सकती है किंतु वॉरेन इस तथ्‍य को स्‍वीकार नहीं करते। उनके अनुसार व्‍यवसाय में इजाफे के बाद शेयर की कीमत भी स्‍वतः ही बढ़ जाती है। एक सफल निवेशक कंपनी को स्‍वयं की कंपनी समझता है।

5. संभावनाओं के विषय में सोचने के लिए अध्‍ययन करें:
ब्रिज एक कार्ड का खेल है जिसमें सफल खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंदी को हराने के लिए गणितीय संभावनाओं का उपयोग करता है। वॉरेन इस खेल के माहिर खिलाड़ी हैं तथा इस प्रकार की रणनीतियों का उपयोग वे निवेश बाज़ार में भी करते हैं। अर्थात निवेशकों को अपनी स्‍वामित्‍व वाली कंपनी की अर्थनीति पर ध्‍यान केंद्र‍ित करने से ज्‍यादा उसके प्रतिद्वंदी की संभावनाओं को समझने का प्रयास करें।

6. निवेश के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को जानें:
एक सफल निवेशक संभावनाओं और आर्थिक मुद्दों पर ध्‍यान केंद्रित करता है। अर्थात वे मनोवैज्ञानिक रूप में सोचते हैं तथा भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं।

7. बाजार पूर्वानुमान को अनदेखा करें:
निवेशकों को बाजार के पूर्वानुमान को अनदेखा करते हुए भिन्‍न-भिन्‍न निवेशों पर ध्‍यान केंद्र‍ित करना चाहिए। बाजार की वर्तमान स्थिति को सटीक मूल्यांकन नहीं माना जा सकता है। क्‍योंकि किसी भी कंपनी के शेयरों का मूल्‍य उसकी उच्‍च कीमत और अधिक मांग से निर्धारित होता है।

संदर्भ:
1.https://www.investopedia.com/university/greatest/warrenbuffett.asp
2.https://www.cnbc.com/2018/05/05/warren-buffetts-three-best-investing-tips-explained.html
3.https://www.cnbc.com/2018/04/20/warren-buffetts-no-1-rule-for-investing.html
4.https://www.forbes.com/sites/randalllane/2017/09/20/warren-buffett-my-greatest-investing-advice-and-the-investments-everyone-should-make/#41257d593ea0



RECENT POST

  • चपाती आंदोलन : 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में चपातियां बनी संदेशवाहक
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     14-12-2018 12:59 PM


  • भवनों के श्रृंगार का एक अद्भुत आभूषण झूमर
    घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

     13-12-2018 02:23 PM


  • क्या और कैसे होता है ई-कोलाई संक्रमण?
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     12-12-2018 02:37 PM


  • विज्ञान की एक नयी शाखा, समुद्र विज्ञान
    समुद्र

     11-12-2018 01:00 PM


  • मशरूम बीजहीन होने के बाद भी नए पौधे कैसे बनाते हैं?
    फंफूद, कुकुरमुत्ता

     10-12-2018 02:46 PM


  • मानव की उड़ान का लम्बा मगर हैरतंगेज़ सफ़र
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     09-12-2018 10:00 AM


  • कैसे शुरु हुई ये सर्दियों की मिठास, चिक्की
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     08-12-2018 12:08 PM


  • सुगंधों के अनुभव की विशेष प्रक्रिया
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     07-12-2018 12:32 PM


  • व्हिस्की का उद्भव तथा भारत में इसका आगमन
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     06-12-2018 12:54 PM


  • रोहिल्लाओं का द्वितीय युद्ध जिसमें हज़ारों सैनिकों ने गँवाई जान
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     05-12-2018 11:12 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.