Machine Translator

अपने मन को कैसे करें एकाग्र

रामपुर

 18-08-2018 12:12 PM
विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा
आजकल विफलता, खोना – पाना, सुख – दुख और तनाव सभी के जीवन का हिस्सा बन गया है। ये सभी के जीवन को प्रभावित करते हैं। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं। इन समस्याओं से दूर रहने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। जिसमें से सबसे बेहतर उपाय है ध्यान लगाना(Meditation)। ध्यान(Meditation) से जीवन में मानसिक शांति मिलती है। तो आइए आपको आज हम बताते हैं कि इन समास्याओं को कैसे मेडिटेशन या ध्यान से दूर किया जा सकता है।

मेडिटेशन के कारण शरीर की आंतरिक क्रियाओं में विशेष परिवर्तन होते हैं और शरीर में प्रसन्नता, शांति और उत्साह का संचार भी बढ़ जाता है। मेडिटेशन के कई लाभ हैं जैसे एल्जाइमर, डायबिटीज तथा उच्च रक्तचाप का कम होना, तनाव से सम्बंधित शरीर में कम दर्द, अनिंद्रा, मांशपेशियों एवं जोड़ों के दर्द से राहत, प्रतिरक्षा तंत्र तथा भावनात्मक स्थिरता में सुधार, प्रसन्नता में संवृद्धि, मानसिक शांति एवं स्पष्टता आदि तथा मेडिटेशन मस्तिष्क को केन्द्रित करते हुए कुशाग्र बनाता है तथा ध्यान आपको जागृत करता है और कुशाग्र बुद्धि व विस्तारित चेतना का समन्वय करता है।

क्या आपको आँखे बंद करके घंटों तक शांत बैठना कठिन लगता है? इस वजह से चिंतित न हों आप ऐसे अकेले नहीं हैं। जो व्यक्ति ध्यान करना या सीखना चाहता है, उनके लिए हम कुछ सरल उपाय लाए हैं। इनके अभ्यास से आप नियमित होंगे और निश्चित ही आसानी से ध्यान कर पायेंगे।

सुविधाजनक स्थान के साथ सुविधाजनक समय को चुनें जहां आपको कोई परेशान न कर सके और आप शांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव कर सकें। ध्यान के समय आराम से और स्थिर बैठना बहुत आवश्यक है। आप ध्यान करते समय सीधे बैठें और रीड की हड्डी सीधी रखें। ध्यान करते समय आँखे बंद ही रखें और आप आराम से चौकड़ी मार कर भी बैठ सकते हैं। आप चाहें तो ध्यान के दौरान एक मंत्र का जाप भी कर सकते हैं, मंत्र को दोहराते समय आप अन्य विचारों से मुक्त हो कर एकाग्रता से ध्यान कर सकतें हैं। मंत्र को आप चुपचाप दोहरा सकते हैं, ताकि आप आसानी से सांस लें और छोड़ सकें, इससे सांस की लय स्थिर हो जाती है और मन शांतिपूर्ण ध्यान अवस्था में चला जाता है। अपने मन मे कुछ भी न सोचें और अपने शरीर को ढीला छोड़ दें।

ये प्रक्रिया 20 -25 मिनट तक करते रहें। तनावपूर्ण स्थिति के प्रभावों का सामना करने के लिए आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ध्यान का अभ्यास करें। जैसे ही आप ध्यान के अंत में पहुंचते हैं तो अपनी आँखों को जल्दी से न खोलें। आँखे खोलने पर मन बाहरी चीजों के तरफ भागने लगता है, इसलिए ध्यान के पश्च्यात आँखे धीरे धीरे खोलें।

संदर्भ:

1.https://www.healthandyoga.com/html/meditation.aspx
2.https://chopra.com/articles/learn-to-meditate-in-6-easy-steps
3. https://zenhabits.net/meditation-guide/
4.https://www.huffingtonpost.com/david-magone/meditation-practice_b_2807126.html



RECENT POST

  • भारत के अनाथालयों में बच्चों की बढ़ती संख्या एक गंभीर मुद्दा
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     26-06-2019 12:40 PM


  • क्या है बीटलविंग कला
    तितलियाँ व कीड़े

     25-06-2019 11:30 AM


  • विश्‍व में आठवां सबसे बड़ा नियोक्‍ता भारतीय रेलवे
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     24-06-2019 11:59 AM


  • क्रिकेट विश्व कप में भारत के कुछ यादगार लम्हे
    हथियार व खिलौने

     23-06-2019 09:15 AM


  • रामपुर की जामा मस्जिद एवं भारत की विभिन्‍न मस्जिदों में सौर घडि़यों की भूमिका
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     22-06-2019 11:45 AM


  • योग का एक अनोखा रूप - कुंडलिनी योग
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     21-06-2019 10:40 AM


  • रुडयार्ड किपलिंग की कविता में रोहिल्ला युद्ध का वर्णन
    ध्वनि 2- भाषायें

     20-06-2019 11:36 AM


  • टी-शर्ट का इतिहास
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     19-06-2019 11:15 AM


  • पाकिस्‍तान में अभी भी जीवित हस्‍त कशीदाकारी
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-06-2019 11:10 AM


  • क्‍या है लाल मांस और सफेद मांस के मध्‍य भेद?
    शारीरिक

     17-06-2019 11:13 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.